Friday, July 18, 2008

सफलता का राज

कोशिश तो सबको करनी चाहिए!!According To A सफल आदमी !!कहने को मैं कह सकता हूँ कि सफलता-असफलता कुछ नहीं होती। लेकिन मैं जानता हूँ कि सफलता-असफलता दुनियावी लिहाज़ से बहुत मायने रखती है।सफल आदमी को दुनिया मानती है और असफल आदमी को वह स्वीकार नहीं करती।यह ठीक है कि कोशिश करते रहने से आख़िर सफलता मिल ही जाती है और असफलताओं से निराश नहीं होना चाहिए। लेकिन यह भी कम बड़ा सच नहीं है कि कई बार सफलता इतनी देर से मिलती है कि आदमी टूट जाता है। हताश हो जाता है और अपने आपको तबाह कर लेता है।ठीक उसी तरह यह भी सच है कि कई बार जीवन में सफलता इतनी जल्दी मिल जाती है कि उसे संभालना मुश्किल होता है।मैंने पीछे मुड़कर नहीं देखा क्योंकि मेरे कंधे पर सफलता थी और पीछे मुड़कर देखने की ज़रुरत ही नहीं थी. आज मुझे भी अच्छा लगता है कि मैं पीछे मुड़कर नहीं देखतामैं आज जो कुछ भी कर पा रहा हूँ, यह कहने में हिचक नहीं कि उसके पीछे मुझे मिली सफलता है. अगर मुझे अपने शुरुआती दिनों में इतनी सफलता न मिली होती तो नहीं मालूम कि मैं इतनी ही शिद्दत से और इतनी मुद्दत तक काम कर भी पाता.आज लोग कहते हैं कि ...... ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

4 comments:

कुश said...

नये ब्लॉग की हार्दिक शुभकामनाए.. आशा है निरंतर आपकी ब्लॉग पे पाठन सामग्री मिलती रहेगी..


कृपया वर्ड वेरिफिकेशन हटा दे.. जिससे की टिप्पणी देने में सुविधा होगी

रश्मि प्रभा... said...

safaltaa ke raj me sikhnewali baat hai....
yun hi ek safaltaa ki chaabhi dete rahiye

Udan Tashtari said...

हिन्दी चिट्ठाजगत में आपका स्वागत है. नियमित लेखन के लिए मेरी हार्दिक शुभकामनाऐं.

वर्ड वेरिपिकेशन हटा लें तो टिप्पणी करने में सुविधा होगी. बस एक निवेदन है.

36solutions said...

बढिया प्रयास है आपका, धन्यवाद । इस नये हिन्दी ब्लाग का स्वागत है ।
शुरूआती दिनों में वर्ड वेरीफिकेशन हटा लें इससे टिप्पयणियों की संख्या‍ प्रभावित होती है
(लागईन - डेशबोर्ड - लेआउट - सेटिंग - कमेंट - Show word verification for comments? No)

मेरी यूरोप यात्रा की एक झलक’
आरंभ ‘अंतरजाल में छत्तीसगढ का स्पंदन’